Ethanol क्या होता है? Ethanol के बारे में सब कुछ जाने

0
Ethanol-kya-hota-hai

क्या आप  जानते हैं  Ethanol kya hota hai किस तरह से एथेनॉल का इस्तेमाल कर एक अच्छा बायोफ्यूल बनाया जाता है आने वाले समय में क्यों इसे भविष्य का इंधन कहा जा रहा है इथेनॉल सबसे ज्यादा कौन सी फसल से  निकाला जाता है.

पेट्रोल के दाम में आए दिन कीमते बढ़ती जा रही है क्या ऐसा कोई तरीका है जिससे पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी को रोक सकते हैं इस सवाल का जवाब आपको आजकी इस post को पढ़ने के बाद मिल जाएगा। 

 इस तरह की कई सारे सवाल आपके दिमाग में घूम रहे होंगे लेकिन आज की इस आर्टिकल में सभी सवालों के जवाब अपनी भाषा हिन्दी में मिलेंगे तो बहुत ही ध्यान पूर्वक पढे.

Ethanol क्या होता है?

इथेनॉल एक तरह का renewable fuel है  जिसकी उत्पत्ति कई सारे फसलों से की जाती है इथाइल अल्कोहल को “इथेनॉल” नाम साल 1892 में “इथेन” शब्द के संयोजन के रूप में हुई थी  एथेनॉल एक कार्बनिक कंपाउंड है, जिसका उपयोग एल्कोहॉलिक पेय  के रूप में भी किया जाता है। इसका सामान्य सूत्र C2H5OH  है। 

पेट्रोल की बढ़ती  कीमतों को देखते हुए भारत की सरकार ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस को तय किया कि साल 2023 तक पेट्रोल में 20 फ़ीसदी एथेनॉल मिलाया जाए सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया था ताकि देश को महंगे आयतों पर निर्भर ना रहना पड़े और हम भारत में ही biofuel बनाकर पेट्रोल में इस्तेमाल करें।

 Ethanol Ka Rasayanik Naam यानिकि  आईयूपीएसी नाम इथेनॉल है जिसे अन्य नाम Ethyl alcohol; grain alcohol; pure alcohol; hydroxyethane; drinking alcohol;  इत्यादि नामो से भी जाना जाता है। 

Ethanol Blended Petrol क्या होता है?

1 Ethanol क्या होता है और ये कैसे बनता है?

इथेनॉल एक तरह से अल्कोहल ही कहलाता है, जिसको पेट्रोल में मिलाकर vehicle में हम फ्यूल की तरह इस्तेमाल कर सकते है और उनका उत्पादन  मुख्य रूप से गन्ने की फसल में से होता है यानी कि उसमें शर्करा वाले कई फसलों से भी हम अल्कोहल का उत्पादन कर सकते हैं अब भारत सरकार ने योजना बनाई है की चावल से एथनॉल निकाला जाए

इथेनॉल को पहले भी पेट्रोल में  मिलाया जाता था जो लगभग 2 या 3 प्रतिशत हुआ करता था लेकिन अब पेट्रोल में एथेनॉल की मिलावट की मात्रा बढ़ाया दी गयी  है। इस समय सरकार ने 2025  तक 20% इथेनॉल पेट्रोल में मिलाने का Target रखा  है।

कैसे बनाते है 3D hologram technology in hindi

Ethanol को 2 method से तैयार किया जाता है:

1 Synthesis method – एथिलीन गैस को सांद्र सल्फ़्यूरिक अम्ल में शोषित कराने से एथिल हाइड्रोजन सल्फ़ेट बनता है जो जल के साथ उबालने पर उद्धिघटित (हाइड्रोलाइज़) होकर एथिल ऐल्कोहल देता है। इस विधि का प्रचलन अभी अधिक नहीं है।

2 Fermentation method – इसके द्वारा किसी भी शक्करमय पदार्थ (गन्ने की शक्कर, ग्लूकोस, शोरा, महुए का फूल आदि) या स्टार्चमय पदार्थ (आलू, चावल, जौ, मकई आदि) से ऐल्कोहल व्यापारिक मात्रा में बनाते हैं। इस अभिक्रिया को मोटे तौर पर निम्नलिखित प्रकार से लिखा जा सकता है-

C6H12O6 → 2 C2H5OH + 2 CO2

साधारणत: ऐल्कोहल शीरे से, जो शक्कर और चुकंदर के मिलों में व्यर्थ बचा पदार्थ है, उससे बनाया जाता है। शीरे में लगभग 30 से 35 प्रतिशत तक गन्ने की शक्कर तथा लगभग इतना ही ग्लुकोस और फ्रुंक्टोस घुला रहता है। शोरे में इतना ही जल मिलाया जाता है जितने से उसका आपेक्षिक घनत्व 1.03 से लेकर 1.04 तक हो जाता है। जीवाणुओं तथा अन्य अनावश्यक किण्वों की वृद्धि रोकने के लिए इस घोल में सल्फ़्यूरिक अम्ल की कुछ बूंदें डाल देते हैं। अब इसमें थोड़ा सा यीस्ट डालकर इसे 30°-40° सेंटीग्रेड ताप पर रख देते हैं। लगभग 40-50 घंटों में किण्वीकरण समाप्त हो जाता है। इस प्रकार से शीरे की लगभग 95% शक्कर विच्छिन्न होकर ऐल्कोहल और कार्बन-डाइ-आक्साइड में परिवर्तित हो जाती है।

Ethanol के फायदे क्या हैं?

1 Reduce air pollution – इथेनॉल का इस्तेमाल करने से काफी हद तक हम वाहन का उत्सर्जन रोक सकते है जिसमे बारी मात्रा में carbon monoxide होता है।

2 Cheaper than petrol  – पेट्रोल के मुकाबले  इथेनॉल काफी सस्ता  होता है।

3 Reduce dependency – भारत में पेट्रोल 80% से भी ज्यादा बाहरी देशों से आयात किया जाता जिसके चलते पेट्रोल के दाम बढ़ जाते हैं।

4 Benefits for farmer – क्योंकि इथेनॉल एक तरह का बायोफ्यूल है जिसे हम कई सारे फसलों से निकालते हैं जिससे किसान अपने खेत में उगाता है जिससे किसान को भी लाभ होगा।

M yoga app kya hai बेस्ट योगा ऐप अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

Ethanol का उपयोग क्या है?

वैसे तो ethanol के कई सारे उपयोग है जैसे की इसका उपयोग वार्निश, पालिश, दवाओं के घोल तथा निष्कर्ष, ईथर, क्लोरोफ़ार्म, कृत्रिम रंग, पारदर्शक साबुन, इत्र तथा फल की सुगंधों का निष्कर्ष और अन्य रासायनिक यौगिक बनाने में होता है।

 पीने के लिए विभिन्न मदिराओं के रूप में,इथेनॉल से हैंड sanitizer और  घावों को धोने में जीवाणुनाशक के रूप में तथा प्रयोगशाला में घोलक के रूप में इसका उपयोग होता है। पीने को औषधियों में यह डाला जाता है और मरे हुए जीवों को संरक्षित रखने में भी इसका उपयोग होता है।

मोटर इंजनों में पेट्रोल के साथ इसको ईंधन के रूप में जलाते हैं। इसके अधिक उड़नशील न होने के कारण मोटर को चलाने में कठिनाई न हो इस उद्देश्य से इसमें 25% ईथर या पेट्रोल मिलाते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज आपने  जाना Ethanol kya hota hai  किस तरफ से पेट्रोल बनाने में इथेनॉल का उपयोग किया जाता है जिसकी मदद से Air Pollution  को काफी हद तक कंट्रोल कर और पेट्रोल की कीमतों को भी कम कर सकते है। मैं उम्मीद करता हूं आपको आज की ethanol क्या है यह पोस्ट काफी पसंद आई हो अगर आपको इस तरह की इनफॉर्मेटिक कंटेंट चहिए  हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को जरूर साझा करें।

Previous articleTop 5 Credit Card Secret के बारे में जाने
नमस्कार दोस्तों, मैं Keshav Chouhan, Hindimebatao का Co-Founder एवं Author हूँ. में आशा करता हु आप लोगो को हमारी पोस्ट अच्छी लग रही होगी. में एक MBA Graduate हूँ. इस ब्लॉग को बनाने का एक ही मकसद था की आपको Complete जानकारी मिले. मुझे Daily Technology और Trending topics से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बहूत खुशी मिलती है. आप सभी से मेरी गुजारिश है यदि आप लोगो को मेरी पोस्ट पसंद आए तो जरूर दूसरों के साथ Share करे, Comment करे और जुड़े रहे हमारे साथ ( सीखते रहे सिखाते रहे ) धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here