Featured Snippet क्या होता है? Featured Snippet की संपूर्ण जानकारी

0
featured-snippet-kya-hai

Hello दोस्तों आज मैं आपको गूगल की Featured snippet क्या होता है के बारे में बताने वाला हूं जो कि आप लोगों को जानना बेहद जरूरी है.

चाहे आप Normal User हो या फिर कोई Blogger हो आज का यह आर्टिकल आपको Featured Snippet को समझाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

आपने बहुत सारे आर्टिकल पड़े होंगे गूगल फीचर्ड स्निप्पेट क्या होता है इसके बारे में पर फिर भी आपको संपूर्ण जानकारी नहीं मिली है तो आज का यह आर्टिकल आपको पूरी जानकारी देने में मदद करेगा

वैसे तो थंबनेल इमेज देख कर आपको पता चल ही गया होगा की गूगल फीचर्ड स्निप्पेट कैसे दिखता है.

पर क्या आप Internet पर ढूंढ ढूंढ के परेशान हो गए हो Google snippet क्या है? Rich snippet क्या है? और featured snippet क्या है? क्या आप कंफ्यूज हो रहे हो तो आज की यह आर्टिकल आपके सारे Doubts दूर कर देगा.

Snippet का मतलब क्या होता है?

Snippet का सीधा सा हिंदी मतलब होता है टुकड़ा या यूं कहें कि एक तरह का Text Content.जोकि main content से निकाला जाता है यदि बात करे फीचर्ड स्निप्पेट की इसमें आपको जो बॉक्स दिखता है इसमें 40 से लेकर 60 तक के words डिस्प्ले होते हैं यह स्पेशल बॉक्स के फॉर्म में दिखते हैं.

Rich Snippet क्या होता है?

Rich snippet featured snippet  से बिल्कुल अलग होता है रिच स्निप्पेट आपको गूगल के टॉप टेन रिजल्ट में से जो टॉप 3 के रिजल्ट आते हैं उसमें एक्स्ट्रा इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करने का काम करते हैं जैसे कि Positive Reviews ओर Ratings.

rich-snippet

जबकि फीचर्ड स्निप्पेट गूगल के सर्च बॉक्स के तुरंत बाद पहला ही बॉक्स मिलता है जिसमें  short information अवेलेबल होती है.

Rich snippet को Google snippet  भी कहा जाता है यह दोनों ही एक ही चीज है हालांकि गूगल स्निप्पेट और फीचर्ड स्निप्पेट दोनों ही अलग टर्म है.

इस तरह की स्निप्पेट के लिए आपके पास स्ट्रक्चर डाटा होना आवश्यक है.

Featured Snippet क्या है?

Featured snippet एक ऐसी टेक्निक है जिससे यूजर्स को बहुत आसानी से कंप्लीट जानकारी गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज में मिलती हे.या यूं कहे कि फीचर्ड स्निप्पेट एक तरह का स्पेशल बॉक्स होता है जिसमें यूजर की Query और Question से रिलेटेड संक्षिप्त आंसर मिलता है, बिना वेब पेज को विजिट किए.

Featured snippet को position #0 और  answer box भी कहा जाता है. गूगल इन रिजल्ट को SERP मे टॉप में रखता हे मगर ads के नीचे. 

फीचर्ड स्निप्पेट कोई Ranking Factor नहीं है लेकिन इससे आपका CTR काफी बढ़ जाता है और आपके Site पर ट्रैफिक बहुत हाय हो जाती है.

स्निप्पेट को बनाने के पीछे का मकसद यही था की जब voice search से इनपुट मिले तो यूजर को सबसे सटीक जानकारी मिले.हो सके तो Semantic seo पर काम करें क्योंकि ज्यादा Semantic seo मतलब ज्यादा फीचर्ड स्निप्पेट.

Snippet का इतिहास

जैसा कि आप जानते हो गूगल हर एक दिन कुछ ना कुछ नई चीजें लाते रहता है इसी तरह से फीचर्ड स्निप्पेट पहली बार गूगल के रिजल्ट में 2014 में जनवरी के माह में दिखाई दिया था.

शुरुआत में फीचर्ड स्निप्पेट ऑरेंज कलर का हुआ करता था बाद में इसे येलो कलर का हाइलाइटेड टेक्स्ट कर दिया गया.

किसी भी यूजर सर्च रिक्वेस्ट स्पेसिफिक सर्च रिक्वेस्ट ऑरेंज कलर की हाईलाइट हुआ करती थी पर आज के समय में यह येलो कलर की टेक्स्ट हाइलाइटेड होती है जब भी आप उस गूगल के आंसर के नीचे जो लिंक होते हैं उस पर क्लिक करके देखोगे तो वह सारा एरिया आपको उस साइड पर येलो कलर में टेक्स्ट हाइलाइटेड दिख जाएगा.

Featured Snippet कैसे काम करता है?

जैसे ही यूजर गूगल के सर्च बॉक्स में कोई question या keyword सर्च करता है तो गूगल के एल्गोरिथ्म या यू कहे के प्रोग्राम्स उस क्यूरी से रिलेटेड आंसर को वेबसाइट के पेज के अंदर सर्च करते हैं और वहां से उस कीवर्ड से रिलेटेड कुछ कंटेंट टॉप पर डिस्प्ले करते हैं जिससे यूजर्स को आसानी से उस कीवर्ड से रिलेटेड जानकारी मिल जाती है और वह भी बिना उस वेबसाइट को विजिट किए.

जैसा कि आप लोग वेबपेज कि इमेज में देख पा रहे होंगे यूजर्स के सर्च क्यूरी के ऊपर टेक्स्ट बॉक्स दिख रहा होगा जिसमें शॉर्ट आंसर दिए गए हैं.

Tips : Answer बॉक्स के नीचे about this result or feedback टैक्स दिख रहा होगा इसी टैक्स को यूजर से इनपुट लेकर गूगल अपने फीचर्ड स्निप्पेट ओर Search Algorithms को अपडेट करते रहता है.आप चाहो तो अपना फीडबैक भेज सकते हैं किसी भी सर्च रिजल्ट के ऊपर.

Features Snippet vs Knowledge Graph

जब हम गूगल पर किसी बिजनेस के बारे में सर्च करते हे तो हमें सर्च रिजल्ट के राइट टॉप कॉर्नर में उस बिजनेस से रिलेटेड इनफार्मेशन बॉक्स मिलता है जिसमें बिजनेस की बेसिक जानकारी होती हे इसे ही Google Knowledge panel कहते हे.

जबकि knowledge graph को शो करने के लिए बहुत सारे फैक्टर जरूरी होते हे e.g. relevance , distance, structured data इत्यादि

और बात करे फिचर्ड स्निप्पेट की तो यह आपको quick answer देने का कार्य करता हे.

Types of Featured Snippet

वैसे तो फिचर्ड स्निप्पेट के कई सारे टाइप होते हैं पर आज हम उन मेजर टाइप के बारे में बात करेंगे जिन्हे आप लोगों ने कई बार देखा होगा

  1. Paragraph (Definition Box) : यह सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला फीचर्ड स्निप्पेट का प्रकार है जिसमें आपको सर्च रिजल्ट में क्विक answer मिलता है यह लगभग सभी स्निप्पेट में से 50% ज्यादा दिखाई देता है जिसमे वर्णनात्मक (descriptive) और यथार्थ  (precise) इंफॉर्मेशन होती है.
paragraph-snippet
  1. List : इसमें आपको ज्यादातर रिजल्ट लिस्ट के फॉर्म में दिखाई देते हैं.माना कि यूजर ने सर्च किया “step to increase traffic on site” इस कीवर्ड  पर आपको स्टेप्स के फॉर्म में लिस्ट रिजल्ट मिलेगा जैसे कि नीचे दिए गए image में हे. यह या तो orderlist या unorderlist दोनों मे किसी एक स्टेट मे दिखेगा.लिस्ट के लिए आपको इन कीवर्ड को टारगेट करना होगा उदाहरण top, steps, process, list etc
list-snippet
  1. Table : टेबल स्निप्पेट के लिए गूगल आपके वेब पेजेस में से डाटा और इंफॉर्मेशन को निकाल कर लाता  है यदि आपके वेब पेज में कोई टेबल मौजूद है.
table-snippet
  1. Video : वीडियो स्निप्पेट आप दिखते हैं यदि आपके सर्च क्वेरी का आंसर आपके वेब पेज में वीडियो के माध्यम में एंबेड है या आपके वेब पेज में कोई वीडियो मौजूद है.
video-snippet
  1. Accordion : जैसा कि आप image मैं देख पा रहे हैं अकॉर्डियन तब दिखता है जब आपको एडिशनल इंफॉर्मेशन लर्न करनी हो.
accordion-snippet
  1. Tool or Calculator: इस तरह की स्निप्पेट तभी दिखती है जब आपको कोई खास कार्य गूगल के सर्च बॉक्स में करना होता है जैसे कि करेंसी कन्वर्जन,ऑनलाइन कैलकुलेटर और कैलेंडर ऐसे कई सारे टूल्स जो गूगल खुद अपने सर्च बॉक्स में टॉप पर दिखाता है.
calculator-snippet

Snippet Tools कौन से हैं?

Semrush यह एक पेड़ टूल है जिसमें आप ना सिर्फ कीवर्ड रिसर्च और ट्रैफिक बल्कि अपने कॉम्पिटिटर्स किस कीवर्ड पर गूगल के सर्च में फीचर्ड स्निप्पेट दिखा रहे हैं यह जान सकते हैं.

Aherfs इसकी मदद से आप आसानी से वे कीवर्ड ढूंढ सकते हैं जिस पर आप फीचर्ड स्निप्पेट मैं अपनी जगह बना पाए.

Moz मौज बार की मदद से आप कीवर्ड ढूंढ सकते हैं जिससे आप आसानी से अपने कॉम्पिटिटर्स को बीट कर सकते हैं किसी खास कीवर्ड पर यदि आपके पास wordpress website है (all in one rich snippet) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google यह बिल्कुल फ्री टूल है और गूगल पर आप सभी तरह के फीचर्ड स्निप्पेट अपने टारगेट कीवर्ड के लिए स्टडी कर सकते हैं. 

Find Target Keyword

आप हमेशा कोशिश करें कि आपका आर्टिकल इस तरह से लिखा हो मानो आप किसी को अपनी और से जवाब दे रहे हो इसके लिए आपको उस तरह की क्यूरी या कीवर्ड को ढूंढना पड़ेगा जिसके लिए बहुत सारे पेड और फ्री टूल्स अवेलेबल है उदाहरण Google Keyword Planner, Ahref, semrush, woorank इत्यादि

Featured Snippet प्राप्त कैसे करें?

  1. Focus on question हमेशा आर्टिकल लिखते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप खुद रीडर को आंसर बता रहे हो और कोशिश करना पैराग्राफ मैं टेक्स्ट कम से कम 40 से लेकर 60 के बीच में हो.
  2. Plan and create content आपको आर्टिकल लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करनी होगी उसके बाद content को step by step नोट बना कर लिख ले और लिखते वक्त ध्यान दे की आप Wikipedia कि तरह सवाल का जवाब दे रहे हो.
  3. Format your content correctly जैसे ही आपने content के लिए टॉपिक सिलेक्ट कर लिया अब आपको उसके फॉर्मेटिंग के बारे में सोचना है जैसे कि आपके कीवर्ड हेडिंग में आने चाहिए और पैराग्राफ में भी लिखना होगा.
  4. Use images in content  Content मैं इंफोग्राफिक्स यानी कि इमेज के साथ कुछ संक्षिप्त रूप से टेक्स्ट भी मौजूद हो और कम साइज पर बेहतर क्वालिटी की इमेज यूज़ करे.
  5. Markup content गूगल को शुरू से ही structured data और schema markup वेबसाइट में या वेबपेज में दिलचस्पी रही है तो ध्यान रखें कि आपका आर्टिकल इन क्राइटेरिया को फुल फील करता हो.
  6. People also ask और FAQ हमेशा ध्यान रहे आप एक से ज्यादा हेडिंग यूज़ करें जिसमें आप का टारगेट keyword आए और उस कीवर्ड को नीचे दी गई वेबसाइट में सर्च कर उस से रिलेटेड जरूरी क्वेश्चन को भी अपने आर्टिकल में यूज़ करे e.g. alsoasked.com और answerthepublic.com

Mistakes to Avoid in Snippet

  • हमेशा फ्रेश और यूनिक कंटेंट लिखने की कोशिश करें.
  • आर्टिकल का वर्ड काउंट बढ़ाने के चक्कर में मेन पॉइंट्स पर ज्यादा ध्यान ना रख कर फिजूल की बातें लिखना.
  • कभी भी बहुत ज्यादा डिफिकल्ट वर्ड का Jargons words का इस्तेमाल ना करें.
  • हमेशा बेस्ट क्वालिटी का इमेज यूज करें.
  • आपका आर्टिकल फीचर्ड स्निप्पेट में आने के लिए आपको ज्यादा बैकलिंक बनाने की कोई जरूरत नहीं है.
  • हमेशा आर्टिकल लिखते वक्त ध्यान रखें की आप खुद के लिए नहीं बल्कि यूजर के लिए लिख रहे हो.

Conclusion

मे उम्मीद करता हु आपको मेरा यह Featured Snippet kya hai आर्टिकल पसंद आया हो. मुझे यकीन हे इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आप जरूर उत्साहित होंगे इसे अपने ब्लॉग मे apply करने के लिए.वेसे तो कोई फिक्स  मेथड नहीं है स्निप्पेट मे अपना कंटेंट लाने की पर इस आर्टिकल के सारे टेक्निक को फॉलो करोगे तो 100% आपका भी आर्टिकल SERP snippet मे दिखेगा.

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अभी कुछ पॉइंट छूट गए हो या फिर कोई जानकारी गलत लगी हो तो मुझे कमेंट मे जरूर बताएं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here