Financial Planning कैसे करे? सही फाइनेंस प्लानिंग का तरीका

0
financial-planning-kaise-kare

नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Financial planning kaise kare  सही तरीके से फाइनेंशियल प्लानिंग करने से आपको आने वाले समय में  पैसों की  किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। आपको अभी  से तय करना है की 20 साल बाद मुझे कितने पैसों  की जरूरत होगी।

और जिसके लिए आपको आज से ही प्लानिंग करनी होगी कि कितना मुझे अपनी income में से खर्चा करना है और कितना saving  करनी है और साथ ही  रिटायरमेंट एवं  टैक्स प्लानिंग करनी है हम में से कई सारे लोग फाइनेंशियल प्लानिंग इसलिए नहीं करते  है क्योंकि वह समझ ही नहीं पाती की इसे कब से शुरू करना है और किस तरह से करना है.

आज की इस आर्टिकल में हम आपको उन  खास फाइनेंशियल टिप्स के बारे में बताएंगे जिन को फॉलो कर आप भविष्य में काफी अच्छी सेविंग कर लोगे चाहे आपकी इनकम कम या ज्यादा हो लेकिन फाइनेंशियल प्लानिंग कैसे करते हैं और क्यों करना चाहिए इससे जुड़ी जरूरी बातों को आइए देखते हैं.

1 Do saving – बचत करें

बचत करना सीखें हमेशा अपनी इनकम मे से खर्चा निकाल कर जो पैसे  बचते हैं उसे सेविंग अकाउंट में सेव कर दे जिस पर आपको कई बार अच्छा इंटरेस्ट भी  मिलता है कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा saving  करने की और कम से कम फालतू के खर्चे करने की अगर आप कोई जॉब या सर्विस कर रहे हो तो अपने पैसों को 6 महीने तक के खर्चे के लिए बचा कर रखें यानी कि अगर आपने 6 महीने तक काम नहीं किया फिर भी आपकी सेविंग के पैसों से आपका गुजारा हो सके.

जबतक नई जॉब मिले आप अपने सेविंग के पैसो से काम चला सके. सेविंग का मतलब सिर्फ पैसे बचा कर रखना नहीं होता है इसे आप एक बैकअप भी बोल सकते हैं जहां पर आप एक इमरजेंसी फंड स्टोर करके रखते हो क्योंकि हमें जरूरत पड़ने पर सेविंग का पैसा ही  बहुत साथ देता है. 

2 Insurance – बीमा बनाए 

दोस्तों  बात करें Financial planning kaise kare  की और इंश्योरेंस का नाम नहीं आए ऐसा हो नहीं सकता  आप लोगों के पास इंश्योरेंस पॉलिसी होंगी ही अगर नहीं है तो आप दो जरूरी इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हो पहली है लाइफ इंश्योरेंस और दूसरी है हेल्थ इंश्योरेंस दोनों ही पॉलिसी अलग-अलग होती है और आपको इंश्योरेंस पॉलिसी बनानी चाहिए क्योंकि भविष्य में क्या होगा  यह कोई नहीं जानता।

अगर आपके घर में आप कमाते हो या आपका भाई कमाता है तो उसे लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर लेने को बोले  अगर आपको  अपने फैमिली मेंबर की पॉलिसी  बनाना चाहते हो तो हेल्थ insurance  बना सकते हो

>> इन्हे भी पढ़े : samay ka sadupyog kaise kare टाइम मैनेजमेंट कैसे करे

3 Investment plan – निवेश करें 

अपने इनकम का कुछ हिस्सा आप ऐसी जगह पर निवेश कर सकते हो जहां से आपको भविष्य में अच्छा खासा पैसा return में मिले क्योंकि इन्वेस्टमेंट करना एक बहुत ही अच्छी आदत है जहां पर आप यह सोचते हो कि भविष्य में मुझे रिटर्न में कितने पैसे मिलेंगे इन्वेस्टमेंट करने के कई सारे तरीके होते हैं जैसे कि गोल्ड खरीद कर रख लो या शेयर मार्केट,म्यूच्यूअल फण्ड, इक्विटी रियल एस्टेट इस तरह के कई सारे उदाहरण इन्वेस्टमेंट  प्लान के अंतर्गत आते हैं

आसान शब्दों में कहें तो आपको अपने पैसों को इस तरह से खर्च करना है ताकि उस से आने वाले समय में खर्च किए गए पैसों का डबल प्रॉफिट आपको मिले इसे ही इन्वेस्टमेंट का सही तरीका माना जाता है.

4 Tax Plan 

हमें अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को बेहतर बनाना है टैक्स  की प्लानिंग करनी होगी अगर आप की सालाना इनकम 6 लाख  से ज्यादा है तब आपको टैक्स प्लानिंग जरूर करनी चाहिए लेकिन टैक्स भरने के कई सारे फायदे हैं उन फायदों का लाभ नहीं लेते क्योंकि हमें सही टैक्स प्लानिंग कैसे करते हैं इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है  अगर आपको अपने फाइनेंशियल प्लानर सही तरीके से करनी है तो टेक्स्ट प्लान  पर जरूर गौर करें और एक्सपर्ट की सलाह ले. 

5 Retirement Plan 

एक समय बाद हमें अपनी जॉब या नौकरी से रिटायर लेना अनिवार्य होता है जिसके लिए आपको इससे डिसाइड करना होगा कि रिटायरमेंट के बाद आपकी इनकम पर किसी भी तरह का कोई परिणाम न हो यानी कि पेंशन आपको सही समय पर मिलती रहे या आप चाहे तो रिटायरमेंट के बाद व्यवसाय कर सकते हो जिससे आपको अच्छा इनकम  मिले 

>> इन्हे भी पढ़े : Google Sandbox और Honeymoon effect क्या होता हैं ?

Conclusion

आज आपने जाना कि Financial planning kaise kare सही फाइनेंस प्लानिंग का तरीका हमने आपको वह खास मुद्दे बताएं जिसको आपको फॉलो करना होगा क्योंकि अगर आप बहुत सारी फाइनेंशियल प्लान  एक साथ कर लेते हो तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में दिक्कत आती है सही समय पर सही डॉक्यूमेंट मिल नहीं पाते  है इसलिए अपने फाइनेंस प्लानिंग  को बहुत ही सिंपल और इससे आपके फैमिली मेंबर भी आसानी से लाभ उठा सके 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here