समय का सदुपयोग कैसे करें? Time को Manage कैसे करें?

0
Samay ka sadupyog kaise kare

समय सबके लिए एक समान होता है लेकिन क्या आप जानते हैं. Samay ka sadupyog kaise kare और कामयाब इंसान अपनी जिंदगी में किस तरह से टाइम मैनेजमेंट करके एक सही मुकाम तक पहुंच पाता है।

यदि आपको टाइम मैनेजमेंट के बारे में पहले से ही पता है या फिर आप नहीं जानते कि समय का सदुपयोग कैसे करना चाहिए तो आज कि ये article आपको समय की बचत कैसे करते हैं इसके बारे में काफी मदद करने वाली है।

बढ़ती टेक्नोलॉजिकल दुनिया में हम पूरा दिन मोबाइल का इस्तेमाल करने में ही निकाल देते हैं। लेकिन मोबाइल का सही इस्तेमाल करके भी किस तरह हम अपने लक्ष्य को पा सकते हैं आइए देखते हैं।

“If you spend too much time thinking about a thing, you’ll never get it done.“ – Bruce Lee

Time Management क्या है?

टाइम मैनेजमेंट एक ऐसी प्रक्रिया है जहां पर हम अपने समय को विशेष रूप से बांटते हैं की किस कार्य पर ज्यादा काम करना है और प्लानिंग कैसे करनी है ताकि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके।

आसान भाषा में कहें तो अपने कार्य की योजना बनाना ताकि हम सही समय पर उस कार्य को पूरा कर सके जिसके लिए आपको पता होना चाहिए कि samay ka sadupyog kaise kare और साथ ही 

सिर्फ समय का सदुपयोग करके नहीं बल्कि आपको अपने फ्यूचर प्लानिंग कैसे करते हैं इसके बारे में भी पता होना चाहिए क्योंकि यदि आपका लक्ष्य निश्चित नहीं है तो आप टाइम मैनेजमेंट नहीं कर पाओगे

जीवन को जीने का मजा तभी आता है जब हमारे जीने का कोई मतलब हो और उस मतलब के लिए हमें अपना एक लक्ष्य चुनना होता है जिसके लिए हम अपना टाइम मैनेजमेंट करते हैं।

Time Management के लिए 10 Tips

दोस्तों समय सभी के लिए एक समान होता है चाहे वह अमीर हो या गरीब इसलिए हमें Samay ka sadupyog kaise kare इस पर गौर करने की जरूरत है क्योंकि आपको कोई नहीं बताता की कम समय में successful कैसे बनते हैं।

1 Planning योजना

दोस्तों आपको प्लानिंग करनी होगी कि मुझे कल क्या काम करना है क्योंकि आपने डेली प्लानिंग नहीं की तो आप का दिन पूरा वेस्ट हो जाएगा यह सोचने में कि मुझे आज क्या करना है।

2 Assessment मूल्यांकन

सिर्फ योजना बनाना ही काफी नहीं होता है हमें यह भी देखना होता कि हमने कल जो प्लान बनाया था उस पर कितना काम किया और कितना अभी बाकी है इसके लिए आप हर रात को कुछ समय निकालकर देख सकते हो

3 Be Multitasking if you can एक साथ अनेक कार्य

 अक्सर हम एक समय पर एक ही काम करते हैं लेकिन कई बार आप एक काम के साथ दूसरा काम भी कर सकते हैं लेकिन आपको यह तभी करना है जब आप किसी काम के साथ दूसरा काम भी कर सको क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना है हर कोई मल्टीटास्किंग नहीं कर सकता ऐसा करने से वह कोई भी काम ठीक से नहीं कर पाता है।

 जैसे कि आप खाना बनाते समय कुछ इंटरेस्टिंग वीडियो से ज्ञान पूर्वक जानकारी सीख सकते हैं।

4 Positive use off social media 

आपकी लाइफ का सबसे ज्यादा टाइम सोशल मीडिया लेता है लेकिन आपको इस टाइम को वेस्ट करने के बजाय इन्वेस्ट करना सीखना होगा आप सोशल मीडिया के ज़रिए भी कई सारी बातें अपने टारगेट से रिलेटेड इनफार्मेशन ढूंढे और उन्हें पड़े।

हो सके तो अच्छे ग्रुप में ज्वाइन हो जाए जहां पर इनफॉर्मेटिव कंटेंट शेयर होता है जो आपके काम का हो

>> इन्हें भी पढ़ें : social media optimisation क्या होता है ?

5 Schedule tasks

आपको दैनिक कार्य को एक निश्चित समय पर पूरा करने के लिए उसकी टाइमिंग का सही समय बनाना पड़ेगा यानी कि किसी भी कार्य को सिर्फ उतना ही टाइम देना है जितने में आप उसे पूरा कर सके निर्धारित किए गए समय पर उस task को पूरा कर ले और अपना अगला काम शुरू करें

6 Sleep well अच्छी नींद ले

दोस्तों निर्धारित किए गए समय पर किसी कार्य को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त ऊर्जा होनी चाहिए जो हमें अच्छी नींद लेने के बाद ही मिल सकती है क्योंकि हमारा दिमाग भी एक लिमिट तक ही सोच सकता है उसे भी थोड़ा आराम चाहिए होता है इसलिए आपको कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए जिससे आपकी बॉडी में भरपूर मात्रा में ऊर्जा store होती है जिसे आप अगले दिन काम करने के लिए यूज कर सकते हो 

क्योंकि रात भर जागने से हम कई बार बहुत थकान महसूस करते हैं और काम को आगे टालते जाते हैं यह कह कर के आज मुझे बहुत नींद आ रही है।

7 Prioritize task wisely

अपने task को उसकी importance और  urgency के आधार पर प्राथमिकता देना चाहिए जरूरी कार्य को पहले करें आप इनको 4 हिस्सों में बांट सकते हो जैसे कि importance but not urgent, urgent but not important, not urgent not important, urgent  and important etc

8 Use tools for time management

अच्छा टाइम मैनेज करने के लिए आपके पास एक बेहतर टाइम मैनेजमेंट टूल्स होना चाहिए  आप सभी के पास एक एंड्राइड मोबाइल होता है जिसमें आप एक बेहतरीन टाइम मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर उसे अपने टाइम मैनेजमेंट टाइम टेबल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

9 Take rest between task

दोस्तों अब आप कहेंगे कि हमने तो समय सीमा तय कर ली है कि इतने समय में यह काम हो जाना चाहिए आपका कहना सही है लेकिन आपका काम अगर उस निर्धारित समय से पहले हो जाता है तो आपको बाद में थोड़ा रेस्ट कर लेना चाहिए जिससे आपको अगला काम करने के लिए आइडिया मिल जाता है और आपका दिमाग अच्छे से काम करता है क्योंकि उस पर कोई प्रेशर नहीं रहता है ब्रेक लेने से आपका दिमाग फ्रेश हो जाता है क्योंकि लगातार काम करने से आपको तनाव भी महसूस हो सकता है इसलिए आराम करना भी एक अच्छा टाइम मैनेजमेंट होता है।

10 Exercise 

यह बेहद जरूरी है क्योंकि proper exercise करने से आपका दिमाग और शरीर दोनों ही तंदुरुस्त रहते हैं जिससे आपको कभी भी आलसी नहीं आती है समय पर एक्सरसाइज या योगासन करना बेहद जरूरी है।

हमेशा सुबह जल्दी उठकर व्यायाम या योगासन करें जिससे आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा

>> इन्हें भी पढ़ें : Google Advanced Search Operators क्या होते हैं और उन्हें कैसे इस्तेमाल करते है ?

Pro tips : जीवन में किसी भी बात की कामयाबी हासिल करनी है तो आज और इसी वक्त से उस के ऊपर काम करना शुरू कर दो क्योंकि टाइम कभी किसी के लिए नहीं रुकता और टाइम ही है जो सबको बराबर मिलता है चाहे वह कितना भी दौलतमंद हो या गरीब हम किसी काम को अक्सर यह कह कर टाल देते हैं कि सही समय आने पर करेंगे लेकिन सही समय नहीं आता है उसे बनाना पड़ता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूं आपको हमारी यह Samay ka sadupyog kaise kare जानकारी आगे आने वाले समय में बहुत मदद करेगी वैसे तो इसमें कई सारे टाइम मैनेजमेंट के टिप्स नहीं लिखे गए लेकिन जो जरूरी पॉइंट से उसे हमने आपके लिए ऊपर बताया है इसके अलावा यदि आपको और जरूरी टाइम मैनेजमेंट टिप्स पता हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह आर्टिकल पहुंच जाए और वह भी अपना quality time अपने काम के लिए दे सके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here